Sunday, November 11, 2012

Well done - govinda mishra from Dehri On sone

गोविंदा और साथियों के सपने का रोहतास किला का मॉडल
आईआईएमसी ने कुछ बुरे दोस्त दिए..उनमें गोविन्दा भी है..पिछले दिनों लगातार फोन करके परेशान कर दिया कि आना है डेहरी-ओन-सोन..मैंने शुरुआत में ना-नुकुर की लेकिन दाल गलती न देख जाने का पिलान बनाना पड़ा..सोच रहा था कि क्या जाउं..जा रहा हूं..गोपी भी हद करता है..सुबह-सुबह वहां पहुंचा तो गोपी स्टेशन लेने के लिए आया हुआ था..स्टेशन पर ही उसने बताना शुरु किया कि कैसे तीन-चार लोग मिल कर अतुल्य रोहतास अभियान को चला रहे हैं..कैसे पाई-पाई जोड़ कर इस अभियान को सफल बनाने का प्रयास किया जा रहा है..और ये भी कैसे तीन दिन से बिना सोये ये चार युवा रात-दिन काम में लगे हुए हैं..मैं ये सब सुनता जा रहा था और गोपी(गोविन्दा) के व्यक्तित्व के दूसरे पहलू को समझने की कोशिश करता जा रहा था..पूरी तरीके से समर्पित अपनी यूपीएससी की तैयारी के लिए नौकरी तक को छोड़ने वाला गोपी आज अपने रोहतास के गौरवशाली अतीत को फिर से जिंदा करने के लिए मुखर्जी नगर को छोड़ आया था..
गोपी बहुत गंभीर नहीं रहा कभी..लेकिन उसके अतुल्य रोहतास के प्रयास बेहद ही गंभीर किस्म के हैं..दोपहर में समारोह की शुरूआत हुई..बिहार विधान पार्षद के सभापति अवधेश नारायण सिंह मुख्य अतिथि..गोपी मंच का संचालन कर रहा है..एक-एक वाक्य सधी हुई..क्लास में कुछ भी बोलने-पूछने वाला गोपी एक जिम्मेदार संचालक की भूमिका बखूबी निभा रहा है..उसके साथी मनीष..अभिषेक सभी जोश से लबरेज..अपने माटी की सुगंध से सराबोर..
समारोह में शहर के सभी पत्रकार..बुद्धिजीवी उपस्थित..सबके साथ गोपी का स्नेह और चाचा-बेटा का रिश्ता..अद्भूत..वाह गोपी..आईआईएमसी ने सचमुच तुम सा बुरा दोस्त दिया..तुम्हारे इस जोश..जज्बे..को सलाम..वो अंग्रेजी में कहते हैं न- Hats oFF :)
टी-शर्ट पर अतुल्य रोहतास

बीएचयू में फाइन आर्ट की पढ़ाई करने के वाले युवक को अवधेश बाबू सम्मानित करते हुए

समारोह का हुआ उद्घाटन

ग्राम्य जीवन को दर्शाती चित्रकारी

बैलगाड़ी...किसानी..बैल..नाद..सब चित्र में

रोहतास किले का प्रारुप

खुदाई में प्राप्त ऐतिहासिक अवशेष



रोहतास की एतिहासिक जगहों की तस्वीर

रोहतास की एतिहासिक जगहों की तस्वीर 

रोहतास की एतिहासिक जगहों की तस्वीर 

रोहतास की एतिहासिक मंदिर की तस्वीर



रोहतास की एतिहासिक जगहों की तस्वीर







उपस्थित लोग


















रोहतास में कढ़ाई-बुनाई सीख रही लड़कियां







सुंदर कढ़ाई की टोकरी

स्टेशन पर गोपी के साथ

युवा पत्रकार अभिषेक के साथ गोपी


No comments:

Post a Comment

बेकाबू

 रात के ठीक एक बजे के पहले. मेरी बॉलकनी से ठीक आठ खिड़कियां खुलती हैं. तीन खिड़कियों में लैपटॉप का स्क्रीन. एक में कोई कोरियन सीरिज. दो काफी...